अनुष्का को पसंद आई चंदेरी के ‘सुई-धागे’ की कारीगरी

चंदेरी (अशोकनगर)। धुरंधर भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली से विवाह बंधन में बंधी अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने अपने रिसेप्शन के लिए भले ही सुर्ख लाल बनारसी साड़ी को चुना हो, लेकिन अब उनका दिल मध्यप्रदेश की शान कही जाने वाली ‘चंदेरी’ साड़ियों पर फिदा हो गया है। अनुष्का इन दिनों अशोकनगर जिले के चंदेरी में अपनी आने वाली फिल्म ‘सुई-धागा’ की शूटिंग में व्यस्त हैं।

यहां से उन्होंने चंदेरी साड़ियों को अपनी वॉर्डरोब की शान बढ़ाने के लिए चुना है। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर सोमवार को चंदेरी के बुनकरों के साथ एक फोटो शेयर करते हुए लिखा है- शूटिंग से मिले ऑफ का पूरा दिन चंदेरी साड़ियां सीधे बुनकरों से खरीदने में बिताया, जो अथक परिश्रम कर इन साड़ियों को तैयार करते हैं। कभी-कभी तो एक साड़ी को बनाने में बुनकरों को पूरा एक महीना लग जाता है। उनकी कला और शिल्प को मेरा सलाम। फोटो में उनके साथ फिल्म के अभिनेता वरुण धवन भी दिखाई दे रहे हैं। दोनों कलाकारों ने चंदेरी साड़ियों के कई डिब्बे हाथ में लिए हुए हैं। इसी तस्वीर को वरुण धवन ने भी शेयर करते हुए लिखा है – चंदेरी की साड़ियां उतनी ही खूबसूरत हैं, जितने यहां के लोग।

कभी-कभी ऐसी एक साड़ी को बनाने में इन कलाकारों को पूरा महीना लग जाता है। अनुष्का ने कई साड़ियां खरीदीं और मुझे भी एक नजर डालने को कहा, मैंने भी कई साड़ियां ली हैं, इस दौरान हमें हमारे हस्तशिल्प के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिला है। अशोकनगर जिले का ऐतिहासिक कस्बा चंदेरी अपनी कला और शिल्प के बलबूते दुनिया भर में विख्यात है।