अमिताभ बच्चन ने निकाला ‘सेल्फी’ का यह अर्थ, पढ़िए-

सेल्फी का बुखार लोगों पर आजकल ऐसा चढ़ा है कि हर कोई बस अपने हाथ में फोन पकड़े रास्तों पर और न जाने कहां-कहां सेल्फी लेते हुए नज़र आता है। और प्रतिदिन इसका पागलपन लोगों में और ज्यादा बढ़ते जा रहा है। लेकिन इन सभी से ज्यादा अगर किसी चीज़ ने हमें सोचने पर मजबूर किया है तो वह यह है कि आखिर सेल्फी को हिंदी में कहते क्या हैं? कई बार ऐसे कई शब्द हमारे ज़हन में आते हैं जिनका अगर हम हिंदी में अनुवाद ढूंढ़ने चलें तो उनके अर्थ का अनर्थ हो जाता है।

वैसे मज़ाक में तो सेल्फी के कई शब्दार्थ निकले हैं किन्तु वे सिर्फ मज़ाकिये तौर पर ही इस्तेमाल किये गए हैं। वास्तव में तो सेल्फी शब्द का कोई अर्थ हिंदी में अभी तक मिला ही नहीं है। और ये सवाल सिर्फ हमारे मन में ही नहीं बल्कि सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के मन में भी उठ रहा है।
इसे भी पढ़ें: सफलता का स्वाद चखने के बाद घर पर खाली बैठना कठिन: चंकी पांडे

जैसा कि हम सब जानते हैं कि बिग बी सोशल मीडिया पर कितने ज्यादा एक्टिव रहते हैं। आये दिन वे अपने ट्विटर अकाउंट पर अपने प्रशंसकों के मनोरंजन के लिए कोई न कोई नयी बात या मुद्दा उठाते ही रहते हैं। उनके पोस्ट से हर किसी का मन लगा रहता है। वे कभी महिलाओं के हित में तो कभी पर्यावरण से सम्बंधित अपनी विचारधारा को सांझा करते रहते हैं।

लेकिन इस बार उन्होंने एक ऐसी बात लिखी जिसे पढ़ हम सब के चेहरे पर मुस्कराहट तो आएगी ही लेकिन दिमाग सोचने पर भी मजबूर हो जायेगा। बिग बी ने अपने ट्विटर पर कहा कि ‘कई दिनों से मेरे दिमाग में एक सवाल था कि आखिर सेल्फी को हिंदी में क्या कहा जाता है। कई लोगों से मैंने यही सवाल पूछा लेकिन मुझे अब तक इसका कोई भी सटीक और संतोषजनक जवाब नहीं मिला इसलिए मैंने खुद ही इस शब्द का हिंदी अर्थ निकाला है।

सचमें दिन प्रतिदिन हम तो बिग बी के और भी बड़े फैन होते जा रहे हैं। भला सेल्फी का इससे अच्छा अर्थ और क्या हो सकता था! बिग बी अपने ट्वीट्स के ज़रिये हमेशा साबित कर ही देते हैं कि वक़्त के साथ इंसान को कैसे आगे बढ़ते रहना चाहिए।

फ़िलहाल बिग बी ‘कौन बनेगा करोड़पति 11’ में पूरी तरह से व्यस्त हैं। बता दें कि बिग बी जल्द ही फिल्म ‘ब्रम्हास्त्र’ में आलिया और रणबीर के साथ नज़र आनेवाले हैं। इतना ही नहीं, जल्द ही वे ‘ए बी अणि सी डी’ से मराठी फिल्मों में भी कदम रखने वाले हैं।