सीरिया में नए हमले की तैयारी में अमेरिका : रूस

दिल्ली| रूस ने कहा है कि अमेरिका और इसके सहयोगी सीरिया में नए मिसाइल हमलों को अंजाम देने की योजना बना रहे हैं। यह हमला सीरियाई सरकार के रासायनिक हमले में हाथ होने के बहाने से किया जा सकता है।
रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने कई स्वतंत्र सूत्रों से सूचना की पुष्टि का हवाला देते हुए यह दावा किया। उन्होंने कहा कि सीरिया के इदलिब प्रांत में योजनाबद्ध ‘रासायनिक हमले’ हयात तहरीर अल-शाम आतंकवादी समूह द्वारा ब्रिटेन के कर्मियों की मदद से किया गया था। हयात तहरीर अल शाम आंतकवादी समूह को पहले जबात अल नुसर के नाम से जाना था था।
क्लोरीन के आठ टैंक को इदलिब लाया गया–
कोनाशेनकोव ने कहा कि क्लोरीन के आठ टैंक और आतंकवादियों के एक विशेष समूह को रासायनिक हमले के लिए इदलिब लाया गया है। आतंकवादियों के इस विशेष समूह को ब्रिटेन के निजी सैन्य कंपनी की देखरेख में जहरीले पदार्थों का प्रबंधन करने में प्रशिक्षित किया गया था। कोनाशेनकोव ने शनिवार को कहा कि ब्रिटेन के विशेष सेवाओं की सक्रिय भागीदारी के साथ इसके क्रियान्वयन की कार्रवाई की वजह से यह अमेरिका, ब्रिटेन व फ्रांस को सीरिया पर मिसाइल व हवाई हमले करने का अवसर देता है।