इलाहाबाद : संगम तट पर मौनी बाबा के शिविर में लगी आग

शशांक मिश्रा/ इलाहाबाद | संगम नगरी इलाहाबाद में प्रत्येक वर्ष लगने वाले माघ मेले में करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु ,साधु संतों का जमावड़ा होता है ! प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी माघ मेले में सरस्वती मार्ग पर 1.51 लाख कुंडीय विजयश्री दीप महायज्ञ करने वाले अमेठी जिले के मौनी महाराज के शिविर में आग लग गई। मौनी महाराज अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए ये महायज्ञ कर रहे हैं।

आपको बता दें कि बाबा अपने शिष्यों के साथ हर दिन 5100 दीप प्रज्वलित कर रहे हैं। दीपदान में वो देशी घी, सरसों व तिल के तेल का उपयोग करते हैं। जिसकी व्यवस्था स्वयं श्रद्धालु करते हैं। वो 1991 से दीपदान अनुष्ठान कर रहे हैं। बताया जाता है कि नासिक कुंभ में भी मौनी महराज ने 51 लाख दीपों का दान किया था। मौनी बाबा हिन्दू संरक्षण सेवा समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं, और अमेठी जिले के गौरीगंज कोतवाली के बाबूगंज में मौनी महाराज का आश्रम है।

अयोध्या मसले पर कई बार प्रशासन ने उन्हें नजरबंद भी किया था | आग लगने से सारा सामान जलकर खाक हो गया, शिविर में मौजूद साधु-संतों ने शिविर से भाग कर जान बचाई। आग की सूचना मिलते ही माघ मेले में मौजूद अग्निशमन दल और स्थानीय लोगो ने घण्टो आग पर काबू पाने की कोशिश की लेकिन आग की तीव्रता जे कारण काफी नुकसान हो चुका था | शिविर में रखा साधु-संतों का सारा सामान जलकर नष्ट हो गया।