इलाहाबाद : डिप्टी सीएम केशव ने किया AB स्पोर्टस काम्पलेक्स में बैडमिंटन हाल का उद्घाटन

शशांक मिश्रा/इलाहाबाद | अमिताभ बच्चन स्पोर्टस काम्पलेक्स इलाहाबाद में खेलकूद एवं युवा कल्याण को प्रोत्साहन देने के लिए वर्तमान उ.प्र. सरकार ने तेजी से कार्य कराते हुए इलाहाबाद के सु्प्रसिद्ध अमिताभ बच्चन स्पोर्टस काम्पलेक्स में बैडमिन्टन के आठ कोर्ट, स्कैवेस कोर्ट, जिम्नेजियम हाल, जांगिग ट्रैक एवं बैडमिन्टन कोर्ट को इलाहाबाद की जनता एवं खेल प्रेमियों को सम्पर्ति कर दिया। इसका समर्पण मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या एवं खेल मंत्री चेतन चौहान की अध्यक्षता में इलाहाबाद की जनता को किया गया।

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने कहा कि इलाहाबाद में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम भी तैयार किया जायेगा जिसमें हर प्रकार के खेलों को खेला जा सकेगा। उन्होंने कहा विकास के साथ खेल को भी बढ़ावा देने के लिए सरकार निरन्तर प्रयास कर रही है। खिलाड़ियों की सुविधाओं का ध्यान रखा जा रहा है अमिताभ बच्चन स्पोर्टस काम्पलेक्स में अधूरे रहे गये कार्यो को भी प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जायेगा हमें खिलाड़ियों के हितो का ध्यान रखते हुए उन्हे प्रशिक्षित करना जिससे वे अपने नाम के साथ-साथ देश का नाम भी रोशन कर सके अर्द्धकुम्भ के पूर्व एयरपोर्ट के निर्माण करने के साथ खेल मंत्री चेतन चौहान ने कहा कि वे खुद एक खिलाड़ी रह चुके है और उन्हें खिलाड़ियों की समस्याओं एवं उनके विकास के हर पहलुओं की जानकारी है खिलाडियों को अब 1000 कीट के स्थान पर 2500 की कीट दी जायेगी खिलाडियों के फ्री ट्रीटेमेंट के लिए लखनऊ, बनारस एवं मेरठ में फिथियालाकजी सेंटर खोले जायेंगे खिलाडियों के चयन के सेवानिवृत्त अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाडियों को कोच के रूप में रखा गया है छात्रावासों का भी सुद्ढीकरण किया जा रहा है एवं छात्रावासो में पारदर्शिता भी बरती जा रही है। मण्डलायुक्त डॉ. आशीष कुमार गोयल ने अमिताभ बच्चन स्पोर्टस काम्पलेक्स में निर्मित हुये बैडमिंटन हाल एवं स्केक्स कोर्ट के बारे में प्रकाश डाला।

ज्ञातव्य है कि पिछले छह माह से जिला प्रशासन एवं खेल विभाग के अथक प्रयासों से इस बैडमिंटन हाल एवं स्कैक्स हाल का निर्माण किया गया है। म्योहाल मे निर्मित बैडमिंटन हाल का कई दशकों से खेल प्रेमियों के आकर्षण का केन्द्र एवं उनके प्रतिभा को आगे बढ़ाने में सहयोग करता रहा है। अब उसमें आठ कोर्ट और अधिक बन जाने से बैडमिंटन के खिलाड़ियों एवं युवाओं को अवसर मिलेगा। जिला प्रशासन एवं खेल विभाग ने बेडमिंटन हाल एवं स्कवेश हाल के बीच एक इंडोर हाल को वातानाकूलित करने के व्यय का प्रस्ताव शासन को भेजते हुए धनराशि उपलब्ध कराये जाने की मांग की है। जिससे खिलाडियों को अनूकूल वातावरण में अपनी प्रतिभा एवं विकास के लिए उपयुक्त रहेगा।
उक्त निर्माण कराये जाने में जिलाधिकारी श्री संजय कुमार के निर्देशन में एवं क्रीडाधिकारी की देखरेख में स्कैवेश कोर्ट, जिम्नेनिजियम हाल, जांगिग ट्रैक एवं बैडमिन्टन कोर्ट 1220.97 लाख एवं 391.04 लाख की लागत आयी है