इलाहाबाद : त्योहारों को लेकर SSP & DM ने कसे अधिकारियों के पेंच

शशांक मिश्रा/इलाहाबाद | कानून व्यवस्था शांतिपूर्ण वातावारण निरंतर बनाये रखने के लिये पैनी नजर से स्थितियों को नियंत्रण करना प्रारम्भ कर दिया है। जिलाधिकारी संजय कुमार की पहल पर आगामी मास में पड़ने वाले त्यौहारों और धार्मिक कार्यक्रमों को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिये प्रशासन अभी से कमर कस ली है। जिलाधिकारी ने पुलिस और प्रशासन के सभी प्रमुख अधिकारियों को एक बैठक में बुलाकर आगामी माह में संपन्न होंने वाले त्यौहारों और धार्मिक आयोजनों को व्यवस्थित और शांतिपूर्ण संपन्न कराने की रणनीति बनायी गयी।
इस बैठक में उपस्थित एसएसपी आनंद कुलकर्णी, एसपी सिटी सिद्धार्थ, एसपी आरए, जिले के सभी क्षेत्राधिकारी तथा उप जिलाधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी,  नगर आयुक्त एवं बिजली विभाग एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ गहन विचार विमर्श किया तथा यह निर्देश भी दिया कि इन कार्यक्रमों केा इस तरह संपन्न कराया जाय कि इलाहाबाद के निवासियों की गंगा-जमुनी सभ्यता और शांतिप्रिय मानसिकता किसी भी तरह से प्रभावित न हो। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को इस चुनौती पर गंभीर होकर कार्य करने को कहा। उन्होंने आगामी मास के प्रथम सप्ताह से प्रारम्भ हेाकर अंतिम सप्ताह तक बकरीद, गणेश उत्सव, विश्वकर्मा पूजा, पितृ विसर्जन, नवरात्रि और दशहरा के कार्यक्रम संभावित हैं। इन कार्यक्रमों को सौहार्दपूर्ण तथा शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न कराया जाना प्रशासन का महत्वपूर्ण दायित्व है, जिसे पूरा करने की जिम्मेदारी पूरे मनोयोग से हर विभाग के अधिकारी को निभानी होगी।
जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारी तथा पुलिस के क्षेत्राधिकारियों को कड़ायी से निर्देश दिया कि वे आज शाम से ही अपने क्षेत्रों के सभी धार्मिक आयोजन स्थलों की जानकारी लेकर उन्हंे चिन्हित कर लें तथा स्वयं उन स्थानों पर लगातार जाकर वहां नागरिकों की सुविधाओं यथा बिजली, पेयजल, सफाई व्यवस्था के साथ-साथ शांति बनाये रखने की रणनीति बनाकर अपने चिन्हित आयेाजन स्थल को तथा आयोजकों पर लगातार अपनी नजर में रखने एवं उस स्थल से निकलने वाले उत्सवों एवं विसर्जन, जुलूसों के रूट अभी से निर्धारित कर आम जनता को भी शांतिपूर्ण माहौल बनाये जाने के लिये विश्वास में लेने की कोशिश करें। विसर्जन के समय तथा उसके तत्काल उपरान्त विसर्जन स्थल से मलवा हटाने एवं जल स्तर पर्याप्त बनाये रखने के लिये संबन्धित अधिकारी सजग रहें।