इलाहाबाद : दीनदयाल उपाध्याय के जीवन पर लगी प्रदर्शनी, गरीबो को आवास तो विकलांगो को ट्राईसाईकिल हुए वितरित

शशांक मिश्रा /इलाहाबाद | इलाहाबाद में सभी ब्लाकों पर आयोजित होने वाले अन्त्योदय मेले और पं. दीनदयाल उपाध्याय के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी के दूसरे चरण में कौंधियारा ब्लाक पर यह कार्यक्रम पिछले तीन दिनों के बाद भारी भीड़  के साथ आज सफल हुआ। इसके पूर्व यह मेला चाका ब्लाक पर 29 जून से 01 जुलाई के बीच आयोजित किया गया था। अन्त्योदय मेले के तीसरे दिन कौंधियारा ब्लाक पर क्षेत्रीय ग्रामीणों की भारी भीड़ उमड़ कर आयी तथा प्रदर्शनी मेले में लगे विभिन्न विभागों के स्टालों में घूमने के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आनंद लेती रही। इस अवसर पर शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग आदि विभागों के 12 से अधिक स्टाल लगाये गये थे। सूचना विभाग की ओर से दीनदयाल उपाध्याय के जीवन पर आधारित पुस्तिका और उ.प्र. सरकार के 100 दिन की उपलब्धियों पर आधारित प्रचार साहित्य के साथ-साथ प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के चित्र लगे कैलेण्डर वितरित किये गये।
कार्यक्रम के समापन पर तीसरे दिन भारी भीड़ के बीच पात्र अभ्यर्थियों को अधिकारियों द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के 39 आवंटन प्रमाण पत्र दिये गये तथा 13 दिव्यांगजनों को ट्राईसाइकिल वितरित की गयी। इस अवसर पर क्षेत्रीय ग्रामीणों के सभी वर्गो के लोगों ने तीन दिन तक कार्यक्रम में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया तथा भारी मात्रा में महिलायें भी अन्त्योदय मेले में प्रदर्शनी और अन्य स्टालों पर भ्रमण करती रहीं। मेले के तीनों दिन पंडाल में आकर्षक सांस्कृतिक एवं लोकगीत के कार्यक्रम चलते रहे।
कार्यक्रम के समापन के अवसर पर क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि शोभनाथ शुक्ल ने  सरकार को धन्यवाद ज्ञापित किया और कहा कि पहली बार कौंधियारा के ग्रामीण क्षेत्र में सरकारी अधिकारी सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को लेकर इतने उत्साह के साथ आये हैं। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर सरकार ने गरीबों को प्रधानमंत्री आवास देकर और दिव्यांगों को ट्राइसाईकिल देकर अन्त्योदय का मतलब सार्थक कर दिया है।