इलाहाबाद : ‘उन्हीं की जुबानी, उन्हीं की कहानी‘ में ली जायें किसानों के सफल प्रयोगों की कहानियां- कमिश्नर

शशांक मिश्रा/ इलाहाबाद | इलाहाबाद मण्डल में रबी की फसल को उत्पादन और उत्पादकता की दृष्टि से बेहतर बनाने के लिए इलाहाबाद प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों एवं कृषि विभाग के प्रमुख अधिकरियों के साथ मण्डल के किसानों की गोष्ठी सम्पन्न हुई, जिसमें पूरे दिन इस बात पर मंथन चला कि किस प्रकार किसानों की आय को न केवल दुगुना से अधिक बढ़ाया जाय, बल्कि किसान की लागत और लाभ के बीच जीरो वेस बजट के अनुरूप संतुलित कर दिया जाये। मण्डलायुक्त डाॅ0 आशीष कुमार गोयल की अध्यक्षता में आयोजित रबी उत्पादकता की संगोष्ठी 2017 केवल इस विषय को समर्पित रही, किसानों की समस्याओं का समूल निराकरण हो, उनकी कृषि लागत, उनकी उपज के मूल्य के सापेक्ष न्यूनतम हो, और खेती एक लाभदायी व्यवसाय को रूप ले सके।

एम0एनआई0टी0 के सभागार में कृषि विभाग इलाहाबाद द्वारा आयोजित संगोष्ठी के साथ एक विशाल किसान मेले का आयोजन किया गया था। जिसमें कृषि से सम्बन्धित सरकारी और निजी क्षेत्र के प्रतिष्ठानों के अनेक स्टाल मण्डल के दूरदराज क्षेत्रों से आये, किसानों को आकर्षित कर रहे थे। पूरे दिन चले इस कार्यक्रम में गोष्ठी का शुभारम्भ मण्डलायुक्त डा0ॅ आशीष कुमार गोयल द्वारा द्वीप प्रज्वलित कर किया गया तथा मण्डलायुक्त ने गोष्ठी के प्रारम्भ में ही सबसे पहले मण्डल के किसानों को अपनी बात कहने कहने के लिए आमंत्रित किया तथा मण्डल के सभी जनपदों से आये दूर-दराज के गांवों के किसानों का अपनी क्षेत्रीय समस्यायें बताने के लिए आमंत्रित किया, मंच पर मण्डलायुक्त डाॅ0 आशीष कुमार गोयल के साथ सभी जनपदों के जिलाधिकारी, कृषि निदेशक उ0प्र0 ,निदेशक बीज प्रमाणीकरण संस्था, संयुक्त विकास आयुक्त एवं उप निदेशक कृषि उपस्थित थे तथा गोष्ठी में समस्त किसानों के बड़ी संख्या के साथ सभी जनपदों के मुख्य विकास अधिकारी, सिंचाई, बिजली, सहकारिता, एवं कृषि विभाग के जिला स्तरीय एवं स्थानीय अधिकारी उपस्थित थे।

मण्डलायुक्त ने सभी जनपदों के किसानों की समस्याओं को एक-एक कर सुनते हुए, तत्समय ही वहां उपस्थित अधिकारियों से न केवल उसका जवाब मांगा बल्कि सन्तोषजनक जवाब न मिलने पर उसी समय ही सम्बन्धित अधिकारियों को चेतावनी भी दी और प्रतिकूल प्रविष्टि के निर्देश भी दिये। इलाहाबाद में शंकरगढ़ के किसान राम कृष्ण सिंह के द्वारा बागला नहर के चार राजबहो में टेल तक पानी न पहुंचने की शिकायत पर अधिशाषी अभियंता बागला नहर को प्रतिकूल प्रविष्टि के निर्देश दे दिये गये, तथा हर हाल में दो दिन के भीतर इस समस्या को समाधान के निर्देश भी दिये।

इसी तरह मण्डा ब्लाक में बिजली लाइन पूरी न होने की शिकायत पर बीडीओ माण्डा से दो घण्टे के भीतर वैरिफिकेशन रिपोर्ट मांगी तथा सम्बन्धित अधिकारी ए0के0 पाठक को चेतावनी देने के निर्देश देते हुये 30 नवम्बर तक कार्य पूरा न हो जाने की स्थिति में उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई के भी निर्देश दिये। मण्डलायुक्त ने अधिशाषी अभियंता बेलन नहर को नहर में पानी न जाने की शिकायत पर क्षेत्र के हर ब्लाक में जा कर बीडीओ और ग्राम प्रधानों से मिल कर चैपाल के माध्यम से किसानों की समस्याएं जानने तथा अविलम्ब उसकी रिपोर्ट जिलाधिकारी इलाहाबाद और उप निदेशक कृषि देने के निर्देश दिये। इसी प्रकार यमुनापार के भोला सिंह की मांग पर उनके क्षेत्र के 400 मीटर की सड़क बनवाने के लिये सीडीओ इलाहाबाद को निर्देश दिया गया। जनपद कौशाम्बी के किसानों द्वारा सवाल उठाये जाने पर फसल बीमा के कार्य कैम्प लगाकर पूरा करने के निर्देश दिये गये। प्रतापगढ़ के ग्राम प्रयागपुर से भी किसान जोत्सना श्रीवास्तव द्वारा नाले में पानी न आने की समस्या बताये जाने पर तत्समय इसका निराकरण कराये जाने के निर्देश मण्डलायुक्त ने प्रतापगढ़ सीडीओ को दिये।