राजस्थान में एम्बुलेन्स कर्मियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल के चलते सभी सेवाएं ठप्प

जयपुर। राजस्थान में गुरूवार को एम्बुलेन्स कर्मियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल के चलते राज्य में यह सेवाएं ठप्प हो गई हैं। एम्बुलेन्स कर्मियों ने नयी निविदा में नौकरी के आश्वासन की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू की है। राज्य में एम्बुलेन्स सेवाओं को चलाने के लिये सरकार ने नयी निविदा जारी की है। एम्बुलेन्स सेवा चलाने वाली वर्तमान कम्पनी का ठेका दिसम्बर में खत्म होने जा रहा है।

एम्बुलेन्स कर्मियों को डर है कि नई निविदा के तहत नई कम्पनी उन्हें नौकरी से निकाल सकती है। कर्मचारी नई निविदा में यह शर्त जोड़ने की मांग कर रहे हैं कि नई कम्पनी में वर्तमान कर्मियों को प्राथमिकता दी जाये। राजस्थान एम्बुलेन्स वकर्स यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष वीरेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा‘‘हमारी सरकार से मांग है कि नये निविदा दस्तावेज में नई कंपनी में वर्तमान कर्मियों को प्राथमिकता देने के बारे में स्पष्ट रूप से लिखा जाना चाहिए।’’

उन्होंने कहा कि नये दस्तावेज में कर्मियों के काम के घंटों और मजदूरी के बारे में भी स्पष्टता होनी चाहिए। शेखावत ने बताया कि 108 एकीकृत एम्बुलेन्स सेवा, 104 और मूल एम्बुलेन्स सेवाओं के करीब 1500 कर्मियों ने गुरूवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू की है। उन्होंने बताया कि आज से एम्बुलेन्स वाहन सडकों पर नहीं चलेंगे और हड़ताल सरकार के आश्वासन के बाद ही खत्म की जायेगी।राजस्थान में एम्बुलेन्स सेवाओं को चलाने वाली वर्तमान जीवीके—ईएमआरआई कम्पनी का ठेका दिसम्बर के अंत में खत्म होने जा रहा है।