आज दीयों से जगमग होगी अयोध्या, सरयू तट का भव्य होगा नजारा

लखनऊ। सरयू के तीन किलोमीटर एरिया को 1 लाख 71 हजार दीपों से रोशन किया जाएगा। योगी सरकार ने अयोध्या में इस बार दिवाली भव्य तरीके से मनाने का फैसला किया है। इस दौरान राम घाट पार्क से सरयू घाट के बीच पड़ने वाले सभी नौ घाटों को लाइटिंग से सजाया गया है।
दिवाली के इस जश्न में पहली बार सीएम और राज्यपाल एक साथ मौजूद रहेंगे। इसके साथ ही साधु-संतों के साथ पूरे अयोध्या के लोगों को इसमें शामिल होने का न्योता दिया गया है। माना जा रहा है कि इस प्रोग्राम में एक लाख से ज्यादा लोग पहुंचेंगे।

बुधवार शाम सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल राम नाईक सरयू तट पर आरती करेंगे। इसके बाद 6 से 6:30 बजे के बीच अयोध्या का सरयू तट राम कथा पार्क और राम की पौड़ी तक करीब 3 किलोमीटर में 1.71 लाख दीपों की रोशनी की जाएगी।

वहीं फैजाबाद के अवध यूनिवर्सिटी का दावा है कि इस बार इस दीपोत्सव में 2 लाख से ज्यादा दीये जलाए जाएंगे। बन सकता है वर्ल्ड रिकॉर्ड
इस बार छोटी दिवाली के मौके पर करीब 4 हजार लीटर तिल के तेल से 1.71 लाख दीप जलाए जाएंगे। इसके जरिए योगी सरकार एक साथ सबसे ज्यादा दीप जलाने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाना चाहती है।
इससे पहले यह रिकॉर्ड बाबा राम रहीम के नाम पर दर्ज है। हरियाणा के सिरसा में 23 सितंबर 2016 को हुए एक प्रोग्राम में डेढ़ लाख से ज्यादा दीप जलाए गए थे।

दीप उत्सव में स्टूडेंट्स भी होंगे शामिल
संतों के आशीर्वचन के बाद सायं 5.10 बजे से मुख्यमंत्री समारोह को संबोधित करेंगे। उनका उद्बोधन 10 मिनट का होगा।
मुख्यमंत्री के बाद राज्यपाल राम नाईक समारोह को संबोधित करेंगे।
नयाघाट के लिए मुख्यमंत्री 5.45 बजे रवाना होंगे। नयाघाट पर सरयू पूजन व अभिषेक करेंगे।
6.10 बजे सरयू आरती में हिस्सा लेंगे। दीप प्रज्ज्वलन कार्यक्रम 6.35 बजे है।
राम की पैड़ी के लिए 6.45 बजे प्रस्थान करेंगे। राम की पैड़ी स्थित मंच पर आगमन 6.50 बजे होगा, प्रज्जवलित दीप, राम की पैड़ी व लेजर शो का अवलोकन करेंगे।

सायं 7.40 बजे रामकथा पार्क के लिए प्रस्थान करेंगे। वह रामकथा पार्क में अंतर्राष्ट्रीय व देश की रामलीला कथाओं का अवलोकन 7.45 बजे से करेंगे।