झारखण्ड चुनाव : मुख्यमंत्री रघुवर दास सहित भाजपा सरकार के 5 मंत्री हारे

रांची | झारखंड विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की सरकार के मुखिया रघुवर दास समेत 5 मंत्री हार गये हैं. हालांकि, अभी तक अंतिम परिणाम जारी नहीं हुए हैं, लेकिन जो रुझान सामने आये हैं, उसमें रघुवर दास भाजपा के बागी उम्मीदवार और रघुवर मंत्रिमंडल में खाद्य आपूर्ति एवं संसदीय कार्य मंत्री रहे सरयू राय से 8,551 मतों से पीछे चल रहे हैं. दुमका में हेमंत सोरेन ने रघुवर सरकार की मंत्री डॉ लुईस मरांडी को पछाड़ दिया है, तो कोडरमा में राष्ट्रीय जनता दल के अमिताभ कुमार ने शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव को हार की कगार पर पहुंचा दिया है. डॉ यादव 3,406 वोट से पीछे चल रही हैं.

रांची के विधायक और नगर विकास एवं आवास मंत्री चंद्रेश्वर प्रसाद सिंह अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) की महुआ माजी से 5,945 मतों के अंतर से जीत गये हैं. सुबह से श्री सिंह ने महुआ माजी पर बड़ी बढ़त बना रखी थी, लेकिन दोपहर बाद महुआ माजी कुछ देर के लिए आगे निकल गयीं. सीपी सिंह फिर आगे निकले, लेकिन वह पिछड़ गये. अंतत: पार्टी के वरिष्ठतम नेताओं में शुमार श्री सिंह इस प्रतिष्ठित सीट को बचाने में कामयाब रहे.

रघुवर सरकार के श्रम मंत्री राज पलिवार मधुपुर विधानसभा सीट पर झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के हाजी हुसैन अंसारी से 9,515 वोट से पीछे चल रहे हैं. जल संसाधन मंत्री राम चंद्र सहिस तो रेस से ही बाहर हो गये हैं. शाम 4:30 बजे तक के जो आधिकारिक आंकड़े हैं, उसके मुताबिक, अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित पूर्वी सिंहभूम के जुगसलाई सीट से झारखंड मुक्ति मोर्चा के मंगल कालिंदी 14,228 वोट से लीड कर रहे हैं. दूसरे स्थान पर भारतीय जनता पार्टी के मुचीराम बाउरी हैं. आजसू के रामचंद्र सहिस, जो 10 साल तक यहां के विधायक रहे, तीसरे स्थान पर चले गये हैं. वर्ष 2014 में सहिस यहां से 25,045 वोट से जीते थे.

खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास, जो जमशेदपुर पूर्वी सीट पर 70 हजार के विशाल अंतर से वर्ष 2014 का चुनाव जीते थे, को उनके गढ़ में लगभग मात दे दी है. देवघर जिला के सारठ विधानसभा सीट से कृषि मंत्री रणधीर कुमार सिंह 14,132 वोटों के अंतर से आगे चल रहे हैं. दूसरे स्थान पर झारखंड विकास मोर्चा प्रजातांत्रिक (जेवीएम पी) के उदय शंकर सिंह हैं. रणधीर कुमार सिंह ने वर्ष 2014 का चुनाव जेवीएम पी के टिकट पर ही जीता था.

स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने बिश्रामपुर विधानसभा सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी पर बड़ी बढ़त बना ली है. सुबह से काफी देर तक आगे चल रहे कांग्रेस उम्मीदवार चंद्रशेखर दुबे उर्फ ददई दुबे अब पिछड़ते नजर आ रहे हैं और दूसरे स्थान पर निर्दलीय उम्मीदवार नरेश प्रसाद सिंह आ गये हैं. श्री चंद्रवंशी ने नरेश प्रसाद पर 7,793 वोट की निर्णायक बढ़त बना ली है. वर्ष 2014 के चुनाव में रामचंद्र चंद्रवंशी ने 13,910 मतों के अंतर से जीते थे.

खेल मंत्री अमर कुमार बाउरी और ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा बड़े अंतर से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से आगे निकल चुके हैं और इनकी जीत लगभग सुनिश्चित देखी जा रही है. चंदनकियारी से अमर कुमार बाउरी ने आजसू के उमाकांत रजक पर 9,211 मतों से बढ़त बना ली है, तो नीलकंठ सिंह मुंडा खूंटी विधानसभा सीट पर झारखंड मुक्ति मोर्चा के सुशील पाहन से 26,327 वोट से आगे निकल गये हैं. नीलकंठ वर्ष 2014 में इसी सीट से 21,515 मतों के अंतर से जीते थे. वहीं, अमर बाउरी ने पिछले विधानसभा चुनाव में जेवीएम पी के टिकट पर 34,164 मतों के अंतर से जीत दर्ज की थी.