झारखंड : हैवान बनी भीड़ ने मुस्लिम युवक से ‘जय श्री राम’ बुलवाया, पीट-पीट कर की हत्या, वीडियो वायरल

रांची । झारखंड के जमशेदपुर में एक मुसलिम युवक को मोटरसाइकिल चोरी करने के आरोप में भीड़ ने इतना पीटा कि उसकी मौत हो गई। युवक का नाम शम्स तरबेज था। तरबेज़ को भीड़ ने मंगलवार शाम को पकड़कर खंभे से बाँध दिया था और सात घंटे से ज़्यादा समय तक उसकी पिटाई की और उसे बुरी हालत में बुधवार सुबह को पुलिस के हवाले कर दिया था। लेकिन तब तक तरबेज़ बेहोश होकर गिर पड़ा था और बाद में उसकी मौत हो गई। तरबेज़ के परिजनों ने कहा कि पिटाई के दौरान उसे भीड़ द्वारा ‘जय श्री राम’ और ‘जय हनुमान’ का नारा लगाने को मजबूर किया गया। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।

जानकारी के मुताबिक सरायकेला मंडलकारा में कैदी तबरेज अंसारी की शनिवार सुबह मौत हो गई। उसकी मौत के बाद परिजनों ने जमकर हंगामा किया। उनका आरोप था कि तबरेज की सांसें चलने के बावजूद उसे मृत घोषित कर दिया गया। परिजनों की मांग पर उसे टीएमएच रेफर कर दिया गया, जहां डॉक्टरों ने मृत होने की पुष्टि की। इससे पहले तबीयत बिगड़ने पर तबरेज को जेल से सदर अस्पताल लाया गया था। टीएमएच में भी परिजनों का हंगामा जारी रहा। आरोप लगाया कि तबरेज को साजिशन मारा गया है।

हंगामे की बीच पोस्टमार्टम-
तबरेज के शव को टीएमएच से सरायकेला वापस लाने के बाद परिजन दोषियों पर कारवाई व प्राथमिकी की मांग को लेकर पोस्टमार्टम नहीं कराने पर अड़ गये। पुलिस के आश्वासन पर वे माने। इसके बाद दंडाधिकारी की उपस्थिति में डॉ. बरियल मार्डी, डॉ. अनिर्भव महतो व डॉ. बीडी पी साह ने पोस्टमार्टम किया गया।

सरायकेला थाने में केस दर्ज :
पत्नी साइस्ता परवीन की शिकायत पर सरायकेला थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी गई। प्राथमिकी के अनुसार तबरेज 18 जून को जमशेदपुर से खरसावां आ रहा था। इस बीच सरायकेला प्रखंड के धातकीडीह गांव में पप्पू मंडल के नेतृत्व में ग्रामीण उसका नाम पूछने लगे। इसके बाद ग्रामीणों ने चोरी का आरोप लगाकर उसकी पिटाई शुरू कर दी। बाद तबरेज को बिजली के पोल में बांधकर रात भर बेरहमी से पीटा। इतना ही नहीं उससे जबरन जय श्रीराम व जय हनुमान का नारा लगवाया जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। 19 जून को सुबह आठ बजे पुलिस ने तबरेज को हिरासत में लेकर जेल भेज दिया। पत्नी ने दोषियों पर को कड़ी कड़ी सजा देने की मांग की है।

27 अप्रैल 19 को हुई थी शादी –
तबरेज की शादी इस वर्ष 27 अप्रैल 2019 को शादी हुई थी। अस्पताल में साइस्ता रो रोकर बुरा हाल था।कांग्रेस जिला अध्यक्ष छोटेराय किस्कू ने परिजनों को ढांढस बंधाया और कहा कि प्रशासन को हर मामले की जांच कर दोषियों पर कार्रवाई करना चाहिए।