मेरठ में बनेगी स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी, मणिपुर की तर्ज पर होगा निर्माण

लखनऊ | प्रदेश की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी अब लखनऊ के गुरु गोविंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज की जगह मेरठ में बनेगी। शासन स्तर पर कुछ समय पहले ही इस पर सहमति बन चुकी है। यूनिवर्सिटी का सब सेंटर गुरु गोविंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज में बनाया जाएगा। अभी प्रदेश में लखनऊ, गोरखपुर और सैफई में स्पोर्ट्स कॉलेज हैं, इसमें 12वीं तक की शिक्षा का प्रावधान है। इसके आगे के कोर्स के लिए खिलाड़ियों को दूसरे प्रदेशों की ओर रुख करना पड़ता है।

अब यूपी में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनने से यहां के खिलाड़ी इंटर के बाद फिजिकल एजुकेशन के बीपीएड, एमपीएड, एमफिल और पीएचडी जैसे कोर्स कर सकेंगे। इसके अलावा यहां खेलवार स्पोर्ट्स कोचिंग का स्पेशलाइजेशन कोर्स भी होगा। मणिपुर और गुजरात में बनी यूनिवर्सिटी से प्रेरणा लेते हुए मेरठ में बनने वाले विशाल प्रोजेक्ट में स्पोर्ट्स मेडिसिन सेंटर, स्पोर्ट्स साइकोलोजी सेंटर, स्पोर्ट्स मैनेजमेंट सेंटर, स्पोर्ट्स बायोमकैनिक सेंटर भी बनाए जाएंगे। इससे प्रदेश के खिलाड़ियों के ट्रेनिंग का स्तर बदल जाएगा।

खेल निदेशक डॉ. आरपी सिंह ने बताया कि प्रदेश में बनने वाली राष्ट्रीय स्तर की स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी को अब लखनऊ की जगह मेरठ में बनाया जाएगा। यहां इंटरमीडिएट के बाद खिलाड़ियों के लिए कोर्स चलाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मेरठ में जगह चिह्नित की जा रही है। फिलहाल यूनिवर्सिटी में मिलने वाली सुविधाओं को लेकर प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। शासन से हरी झंडी मिलते ही काम शुरू कर दिया जाएगा |