इस तरह मिल सकती है गर्दन में दर्द की समस्या से राहत

स्किन पर अगर कसावट हो तो वह देखने में काफी अच्छी लगती है, लेकिन अगर गर्दन की स्किन लटकती है तो इससे कम उम्र में ही आप बूढ़े लगने लगते हैं। इतना ही नहीं, यह भी समझ नहीं आता कि गर्दन की स्किन का कसाव वापिस किस तरह लाया जाए। अगर आप भी इसी समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको गर्दन की स्किन में कसाव वापिस लाने के कुछ बेहद आसान उपाय बता रहे हैं−

मसाज-
गर्दन की झुर्रियों व ड्राईनेस को दूर करने के लिए हॉट मसाज करना एक आसान व असरदार उपाय है। हॉट मसाज करने से ढीली त्वचा मॉइश्चराइज होती है, जिससे वह न सिर्फ साफ्ट बनती है, बल्कि उसमें फिर से कसावट आती है। साथ ही हॉट मसाज गर्दन की स्किन को रिपेयर भी करती है।

कंट्रोल करें वजन-
वजन के जरूरत से ज्यादा बढ़ने से शरीर में एक्सट्रा फैट इकट्ठा हो जाता है और जिसके चलते स्किन लटकने लगती है। ऐसे में गर्दन में कसावट लाने के लिए वजन पर भी नजर रखना बेहद जरूरी है। जब आपकी गर्दन पर अतिरिक्त फैट नहीं होगा तो उसमें कसावट लाने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

खीरा करेगा काम-
गर्दन की स्किन पर कसावट लाने के लिए खीरे का इस्तेमाल काफी लाभकारी सिद्ध हो सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले खीरे को कद्दूकस करें। इसके बाद इसमें दही व बादाम का तेल डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस पेस्ट को प्रभावित स्थान पर लगाकर करीबन आधा घंटे के लिए छोड़ दें। अंत में गुलाब जल व कॉटन की मदद से इसे साफ करें। अब मॉइश्चराइजर से गर्दन की मसाज करें। प्रतिदिन ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आएगा।

मुल्तानी मिट्टी का कमाल-
खीरे की तरह ही मुल्तानी मिट्टी स्किन में कसाव लाने का काम करती है। आप इसका पैक बनाकर भी गर्दन पर लगा सकती हैं। इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले दो टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी एक बाउल में लेकर उसमें क्रीम व गुलाब जल डालकर मिक्स करें। अब इसमें एग व्हाइट व नींबू का रस डालकर एक बार फिर से मिक्स करके पेस्ट तैयार करें। अंत में इस मिश्रण में मैश किया हुआ केला डालकर मिक्स करें व फ्रिज में करीबन आधे घंटे के लिए रखें। आधे घंटे बाद इस पेस्ट को गर्दन पर लगाकर करीबन एक घंटे के लिए छोड़ दें। जब यह अच्छी तरह सूख जाए तो थोड़ा गुलाब जल हाथों पर लेकर गर्दन की अच्छी तरह मसाज करें तथा फिर हल्के गुनगुने पानी से गर्दन को साफ करें और मॉइश्चराइजर लगाएं।