हक़ मांगने मुंबई पहुंचे महाराष्ट्र के हजारों किसान, आज घेरेंगे विधानसभा

मुंबई। अपनी विभिन्न मांगों को लेकर सरकार पर दबाव बनाने के लिए नासिक से छह मार्च को ‘लॉन्ग मार्च’ पर निकले महराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों के 35,000 से अधिक किसान रविवार को मुंबई पहुंचे। ठाणे से होकर किसान अब मुंबई में विधान भवन पहुंचने की तैयारी कर रहे हैं। सोमवार को विधानसभा घेरने की योजना है। विपक्षी दलों के साथ भाजपा नीत गठबंधन के घटक शिवसेना ने भी इस आंदोलन का खुलकर समर्थन किया है।

शिवसेना यूथ विंग के नेता आदित्य ठाकरे ने यहां किसानों से मुलाकात की। बाद में वह रैली में शामिल भी हुए। शिवसेना के अलावा कांग्रेस ने भी इस रैली का समर्थन किया है। यात्रा में शामिल किसानों का जगह-जगह स्वागत किया जा रहा है। इस रैली में आत्महत्या कर चुके किसानों के परिजन भी शामिल हैं। दूसरी तरफ राज्य के वित्त मंत्री सुधीर मुंगंतीवार ने कहा कि सरकार किसानों के मुद्दों को सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध है और किसानों के कर्ज भी माफ किए जा रहे हैं। मुंबई के करीब बढ़ रहे इन किसानों से बातचीत करने के लिए मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मंत्री गिरीश महाजन को सरकार के प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया है। एआईकेएस के महासचिव अजीत नवाले ने कहा कि 180 किलोमीटर लम्बी पदयात्रा की शुरुआत लगभग 12,000 किसानों के साथ हुई थी और अब यह संख्या 30,000 तक पहुंच गई है।

आज विधानभवन जाकर अपनी मांगें रखेंगे किसान-
आंदोलनकारी किसान सोमवार को विधान भवन जाकर अपनी मांगें रखेंगे। हालांकि, पुलिस का कहना है कि किसानों को आजाद मैदान पर ही रोक दिया जाएगा। उधर, सोमवार को किसानों के विधानसभा घेराव को लेकर पुलिस ने भी अपनी तैयारी तेज कर दी है। ऑल इंडिया किसान सभा की प्रदेश परिषद के अध्यक्ष किसान गुजार ने कहा कि हम पूर्ण ऋणमाफी, उपज के उचित दाम आदि को मांग को लेकर सोमवार को विधानभवन का घेराव करेंगे।

यातायात में बदलाव किए गए-
पुलिस ने रविवार को भी यातायात मार्ग में बदलाव किया। सुबह नौ बजे से रात दस बजे तक यातायात मार्ग में बदलाव किए गए हैं। ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे से दक्षिण की ओर जाने वाले मार्ग पर आनंद नगर टोल नाका, मुलुंड से सोमैया मैदान और सायन तक भारी वाहनों का प्रवेश बंद किया गया है। ठाणे से मुंबई शहर तक आने वाले भारी वाहनों और मालवाहक वाहनों को कलवा, विटावा, ऐरोली और वाशी खाड़ी पुल मार्ग से डायवर्ट किया जाएगा।