#BJP कर रही नफरत का कारोबार, योगी सरकार के लिए आईना है बहनजी का शासन : डॉ मेराज #BSP

बहुजन समाज पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2019 को देखते हुए प्रत्येक विधानसभा पर संगठन मजबूत करने और पार्टी को बढ़ाने के लिए 2022 के विधानसभा चुनावों के लिए प्रत्याशी अभी से घोषित करना शुरू कर दिए हैं । सोशल इंजीनियरिंग के लिए प्रसिद्द बसपा सुप्रीमो मायावती ने जातिगत आंकड़ों के हिसाब से मिशन 2019 की तैयारी शुरू कर दी है । अलीगढ़ लोकसभा पर बसपा की प्रबल दावेदारी है, इसी को देखते हुए अभी से विस प्रत्याशी तय कर दिए गए हैं । हाल ही में बसपा ने शहर के प्रसिद्द डॉक्टर और मुस्लिम में खास पहचान रखने वाले डॉ मेराज अली को अलीगढ़ विधानसभा पर प्रभारी घोषित किया है । शहर में हुए बड़े कार्यक्रम में बसपा के दिग्गजों ने इसकी घोषणा की । डॉ मेराज अली के शहर पर प्रभारी बनने से चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है। वहीं उन्होंने भी बसपा को मजबूत करने के लिए लोगों से जनसंपर्क तेज कर दिया है । व्यवस्था दर्पण के प्रबंध संपादक रंजन राना ने बसपा के शहर विधानसभा प्रभारी डॉ मेराज अली से वार्ता की । पेश हैं बातचीत के प्रमुख अंश-

व्यवस्था दर्पण : बसपा ने आपको शहर विधानसभा का प्रभारी बनाया है, कैसे लोगों को जोड़ेंगे ?
डॉ मेराज : बहनजी ने जो जिम्मेदारी है उसे ईमानदारी और कर्मठता से निभाउंगा । पार्टी को शहर विधानसभा में प्रत्येक बूथ पर मजबूत करूँगा । बहनजी ही एकमात्र ऐसी नेता हैं जो मुस्लिम समाज के हक की लड़ाई में सदैव साथ रही हैं। बहजनी इंसाफ पसन्द हैं, उनका शासन वर्तमान सरकार के लिए आईना है । बहनजी के शासन में हमेशा आम आदमी को न्याय मिला । घर-घर जाकर बहनी जी नीतियां लोगों को बताएंगे और पार्टी को मजबूत करेंगे ।

व्यवस्था दर्पण : मेयर आपकी पार्टी के हैं लेकिन शहर में गंदगी, जलभराव की समस्या जस की तस है आपकी क्या राय है ?
डॉ मेराज : पिछले कई दशक से मेयर पद पर भाजपा का कब्जा रहा है, समस्याएं उन्ही की देन हैं । बसपा के मेयर को अभी कम समय हुआ है लेकिन गन्दगी, जलभराव की समस्या को दूर करने के लिए काफी काम हुआ है । मेयर मो फुरकान साहब अच्छी सोच वाले इंसान है, शहर के लिए फिक्रमंद हैं इंशाल्लाह जल्द ही और बेहतर परिणाम आपको देखने के लिए मिलेंगे ।

व्यवस्था दर्पण : मुस्लिम के साथ उत्पीड़न की शिकायतें बड़ी हैं लोगों को कैसे इंसाफ दिलाएंगे ?
डॉ मेराज : भाजपा नफरत का कारोबार कर रही है, इसी के जरिये उन्होंने सत्ता हासिल की है । दलितों और अल्पसंख्यकों, पिछडो पर उत्पीड़न बड़ा है । सभी को एकजुट कर हक की आवाज़ उठाएंगे और भाजपा की मनमानी और तानाशाही के खिलाफ आंदोलन खड़ा करेंगे ।

व्यवस्था दर्पण : बसपा ही क्यों चुनी ? महागठबंधन पर आपकी क्या राय है ?
डॉ मेराज : मैं 1993 से बसपा से जुड़ा हूं । मान्यवर कांशीराम जी और डॉ आंबेडकर जी की विचारधारा और बहनजी की नीतियों से ही समाज का विकास हो सकता है । महागठबंधन से भाजपा का सफाया तय है, बहनजी ने हमेशा मुस्लिमो को सम्मान देकर आगे बढ़ाया है । बहनजी के शासन में महिलाओं को न्याय मिला, गुंडे- बदमाश जेल में रहे।

व्यवस्था दर्पण : कट्टीघरों से अधिकतर मुस्लिम आबादी का जनजीवन बदहाल है, गन्दा पानी पीने को लोग मजबूर हैं, बदबूदार हवा में लोग रह रहे हैं, कैसे निजात दिलाएंगे ?
डॉ मेराज : शहर में यह एक बड़ी संख्या है । लोगों को काफी दिक्कत होती है। हमे मौका मिला तो निश्चित रूप से कट्टीघरों में आधुनिक उपकरणों का प्रयोग कराया जाएगा। लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ कतई नही होने देंगे।

व्यवस्था दर्पण : आपसी भाईचारा लोगों में कम हुआ है, कैसे इस खाई को पाटेंगे ?
डॉ मेराज : भाजपा ने धर्म और जाति के नाम पर लोगों को बांटा है, मुद्दों की जगह नफरत की राजनीति पर बल दिया है जिससे वैमनस्यता बड़ी है । आपसी भाईचारे के लिए हिन्दू-मुस्लिम को साथ आना होगा तभी विकास हो सकता है । सभी को साथ लेकर चलेंगे और हर समाज, हर वर्ग की लड़ाई लड़ेंगे । नफरत की जगह लोगों को एक साथ लेकर मोहब्बत का पैगाम देंगे ।

इसके अतिरिक्त डॉ मेराज ने शहर से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर भी बेबाकी से अपनी बात रखी और बसपा की नीतियों की विस्तृत चर्चा की । डॉ मेराज के शहर विधानसभा से प्रभारी बनने पार्टी के लोगों के साथ ही जनता में भी हर्ष का माहौल है ।