गुड़िया हत्या-बलात्कार केस : IPS सौम्या को प्रताड़ित करने के आरोपी IG जैदी निलंबित

शिमला | महिला आईपीएस अधिकारी सौम्या पर बयान बदलने के लिए दबाव बनाने के मामले में सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए आईजी जहूर जैदी को निलंबित कर दिया। गृह विभाग ने निलंबन के आदेश जारी कर दिए हैं। बीते दिन ही कोर्ट के आदेश पुलिस मुख्यालय पहुंचे थे। आदेश मिलते ही पीएचक्यू ने उचित कार्रवाई के लिए फाइल सरकार को भेज दी।

कोर्ट ने जैदी पर कार्रवाई के लिए डीजीपी को आदेश दिए थे। चूंकि, जैदी की नियंत्रण अथॉरिटी गृह विभाग है और वर्तमान में वह राजस्व विभाग के अधीन आने वाले वक्फ बोर्ड में बतौर सीईओ काम कर रहे हैं। ऐसे में डीजीपी ने रिपोर्ट कोर्ट के आदेश की प्रति के साथ सरकार को भेज दी। सरकार में रिपोर्ट पहुंचते ही आनन-फानन में सरकार ने निलंबन के आदेश जारी कर दिए।

बता दें, जैदी के खिलाफ पिछले बुधवार को सौम्या ने चंडीगढ़ की सीबीआई अदालत में उन पर बयान बदलने के लिए दबाव बनाने और मानसिक रूप से प्रताड़ित करने का आरोप लगाया था। कोर्ट ने डीजीपी को उचित कार्रवाई के आदेश दिए थे, लेकिन आदेश न पहुंचने के चलते सरकार और पुलिस मुख्यालय हाथ पर हाथ धरे बैठा था। बुधवार को आदेश आते ही सरकार ने कार्रवाई कर दी।

क्या था मामला-
आईजी जैदी समेत अन्य पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को बहुचर्चित गुड़िया हत्या और दुराचार मामले से जुडे़ सूरज हत्याकांड में गिरफ्तार किया था। वह गिरफ्तारी के बाद भी निलंबित हुए थे। हाल ही में बहाल हुए थे। इस मामले की सुुनवाई चंडीगढ़ में सीबीआई कोर्ट में चल रही है।