लिवर रखना है सही तो खाने में शामिल करें ये चीजें-

लिवर शरीर का बहुत महत्वपूर्ण अंग है और हेल्दी रहने के लिए लिवर का स्वस्थ रहना बहुत ज़रूरी है। यह डाइजेस्टिव सिस्टम का मुख्य केंद्र है। शरीर को डिटॉक्ट करने में भी लिवर की अहम भूमिका होती है, लेकिन अक्सर हम लिवर का ख्याल रखना भूल जाते हैं। लिवर को भी डिटॉक्ट यानी हानिकारक पदार्थों से सफाई की ज़रूरत होती है और इसके लिए ज़रूरी है सही फूड सिलेक्शन। किस तरह के फूड से आप लिवर को डिटॉक्स कर सकते हैं आइए, जानते हैँ।

ग्रेपफ्रूट-
एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर ग्रेपफ्रूट लिवर की प्राकृतिक रूप से सफाई करता है। एक छोटे ग्लास ग्रेपफ्रूट का सेवन लीवर में कार्सिनोजिन को इकठ्ठा होने से रोकता है और अन्य हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता हैं

बीटरूट
बीटरूट यानी चुकंदर सेहत से भरपूर होता है और लिवर को डिटॉक्स करने के लिए यह बेहतरीन है। इसे आप जूस या सूप के रूप में पी सकते हैं। विटमिन सी और ऐंटीऑक्सिडेंट से भरपूर बीटरूट यह बाइल डक्ट को प्रोटेक्ट करता है, यह बाइल जूस को पतला करता है और आसानी से पच जाता है।

बेरीज
स्ट्रॉबेरीज, ब्लूबेरीज, ब्लैकबेरी और रस्पबेरीज लिवर को क्षतिग्रस्त होने से बचाती हैं और लिवर सेल्स के डैमेज को रोकती हैं। बेरीज मेटाबॉलिजम भी बूस्ट करती हैं और फैटी लिवर की समस्या से बचाती है। साथ ही डाइजेस्टिव सिस्टम से टॉक्सिन्स को कुदरती तरीके से बाहर करती हैं।

लहसुन
लहसुन लिवर को डिटॉक्स करने में यह भी बहुत फायदेमंद है। लहसुन की एक कली रोजाना खाने से लिवर बिल्कुल स्वस्थ रहता है। इसमें सेलेनियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है जिससे लिवर एंजाइम्स टॉक्सिन्स को बाहर करते हैं।

अदरक
लिवर की सफाई के लिए डाइट में अदरक की चाय को शामिल करें। इसके अलावा आप सब्जी या पुलाव में भी अदरक डाल सकते हैं। अध्ययन के मुताबिक, 28 दिनों तक लगातार इसे खाने से लिवर को डिटॉक्स करने के साथ ही वज़न भी कम होता है।

हल्दी
एंटी-बैक्टीरियल गुणों वाली हल्दी भी लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करती है। रोज़ाना 1.5-3 ग्राम हल्दी का सेवन करें, लेकिन सूजन आंत्र सिंड्रोम (inflammatory bowel syndrome) से पीड़ित व्यक्तियों को इसका 1-1.5 ग्राम सेवन ही करना चाहिए।

जीरा-
लिवर को डिटॉक्स करने और वजन घटाने के जीरा भी मददगार है। गर्मियों में जीरे की ड्रिंक बनाकर पी सकते हैं। इसके अलावा भूना हुआ जीरा खाने से भी लिवर डिटॉक्स हो जाता है।

आंवला-
विटामिन सी से भरपूर आंवाला भी लिवर को स्वस्थ रखता है। साथ ही इससे आप हाई कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर और नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर जैसी समस्याओं से भी बचे रहते हैं। इसे आप जूस, स्मूदी, मुरब्बे के रूप में खा सकते हैं। इसके अलावा रोजाना 1-3 ग्राम आंवले के पाउडर का सेवन करने से भी लिवर को डिटॉक्स किया जा सकता है।