बिस्तर पर जाने से पहले एक मुठ्ठी बादाम खा लें फिर देखें कमाल-

आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी में लोग इस कदर तनावग्रस्त हो चुके हैं कि रात को बिस्तर पर जाने के बाद भी उनके दिमाग में बहुत-कुछ चल रहा होता है। ऐसे में अगले दिन के काम के तनाव के कारण वह रात को ठीक तरह से सो नहीं पाते। धीरे-धीरे यह उनकी आदत बन जाती है। वैसे तो बेहतर स्वास्थ्य के लिए आपको कम से कम आठ से नौ घंटे की नींद की आवश्यकता होती है, जबकि लोग मात्र पांच से छह घंटे ही सो पाते हैं। इस प्रकार रात को सही तरह से न सो पाने के कारण उनके स्वास्थ्य पर व्यापक प्रभाव पड़ने लगता है। अमूमन लोग अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों का सहारा लेते हैं लेकिन इसके लिए आपको दवाइयों की आवश्यकता नहीं है। आप अपने आहार में कुछ बदलाव करके भी अपनी इस परेशानी का हल पा सकते हैं-

गर्म दूध का सहारा-
बहुत से लोगों को रात में दूध पीने की आदत होती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि रात में पिया गया गर्म दूध आपको बेहतर तरह से नींद दिलाने में एक अहम् भूमिका निभाता है। दरअसल, दूध में एमिनो एसिड ट्रिप्टोफैन होता है जो मस्तिष्क में सेरोटोनिन रासायनिक को रिलीज करता है और यही ट्रिप्टोफैन और सेरोटोनिन आपको बेहतर नींद दिलाने में मदद करती है। इसके अतिरिक्त दूध में कैल्शियम होता है। यह कैल्शियम आपके शरीर में तनाव को कम करके नर्वस सिस्टम को रिलैक्स करता है। इससे आप एक प्यारी नींद ले पाते हैं।

चेरी-
चेरी का सेवन भी आपकी नींद की क्वालिटी को बेहतर बनाता है। दरअसल, इसमें मेलेटोनिन की एक अच्छी मात्रा होती है और यही मेलेटोनिन आपके शरीर के इंटरनल क्लाक पर काम करता है। जब आप रात में सोने से पहले कुछ चेरी खाते हैं तो इससे आपको एक अच्छी नींद मिलती है। अगर आपके पास ताजा चेरी नहीं है तो आप चेरी के रस का सेवन भी कर सकते हैं।

बादाम –
यह तो आप जानते ही हैं कि बादाम आपके माइंड के लिए काफी अच्छा माना जाता है, लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि बादाम आपकी नींद को भी बेहतर बनाने का काम करते हैं। दरअसल, बादाम मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो आपकी मसल्स को रिलैक्स करके आपको एक अच्छी नींद दिलाते हैं। बहुत से अध्ययन इस बात की ओर इशारा करते हैं कि जब शरीर में मैग्नीशियम का स्तर कम होता है तो आपको रात में नींद आने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। बेहतर नींद के लिए बस आप रात को सोने से कुछ देर पहले एक मुट्ठी रोस्टेड बादाम का सेवन कर लें।