खाने में हरी मिर्च अवश्य शामिल करें, मिलेंगे यह फायदे-

खाने में अगर तीखापन न हो तो भोजन में स्वाद ही नहीं आता। अमूमन भोजन का जायका बढ़ाने के लिए लोग हरी मिर्च का प्रयोग करते हैं। लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि हरी मिर्च जहां एक ओर भोजन को चटपटा व मसालेदार बनाती है, वहीं दूसरी ओर इसके सेवन से आपकी सेहत को कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। तो चलिए जानते हैं हरी मिर्च के सेवन से स्वास्थ्य को होने वाले लाभों के बारे में−

हरी मिर्च देखने में भले ही छोटी सी हो, लेकिन कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जैसे इसमें विटामिन ए, सी व बी 6 पाया जाता है। इसके अतिरिक्त इसके सेवन से व्यक्ति को आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर, सोडियम व पोटेशियम आदि प्राप्त होते हैं।

पोषक पदार्थों का अवशोषण
अगर आप प्रतिदिन हरी मिर्च का सेवन किसी न किसी रूप में करते हैं तो इससे आपके शरीर में अन्य पोषक तत्वों को अवशोषित होने में मदद मिलती है। दरअसल, हरी मिर्च में विटामिन सी पाया जाता है और इस विटामिन का एक गुण यह भी होता है कि यह दूसरे विटामिन्स के अवशोषण में मददगार साबित होता है। वैसे विटामिन सी के अतिरिक्त इसमें विटामिन ए भी पाया जाता है जो आंखों व त्वचा के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

तनाव से छुटकारा
अगर आप तनाव व स्ट्रेस को अपने जीवन से दूर रखना चाहते हैं तो हरी मिर्च को अपनी डाइट में शामिल अवश्य करें। जब आप हरी मिर्च का सेवन करते हैं तो इससे मस्तिष्क में एंडोर्फिन रिलीज होता है। यह एंडोर्फिन व्यक्ति के मूड को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। इस प्रकार अगर हरी मिर्च को मूड बूस्टर कहा जाए तो गलत नहीं होगा।

बढ़ाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता
हरी मिर्च इम्युन सिस्टम को बूस्टअप करने में अहम भूमिका निभाती है। इसके अतिरिक्त इसमें कुछ एंटी−बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं।

मधुमेह में उपयोगी
जो लोग मधुमेह पीड़ित हैं, उन्हें खासतौर पर हरी मिर्च का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से रक्त में शर्करा का स्तर नियंत्रित रहता है। मधुमेह रोगियों के लिए इसका सेवन किसी वरदान से कम नहीं है।

डाइजेशन में मददगार
अक्सर देखने में आता है कि जब व्यक्ति चटपटा या मसालेदार भोजन करता है तो इससे व्यक्ति का पाचन तंत्र विपरीत तरह से प्रभावित होता है। लेकिन हरी मिर्च का सेवन करने से ऐसा नहीं होता। हरी मिर्च को भोजन में शामिल करने से खाना स्वादिष्ट तो बनता है ही, साथ ही यह पाचन क्रिया को भी बेहतर तरह से काम करने में मदद करता है। ऐसा इसमें मौजूद फाइबर व अन्य पोषक तत्वों के कारण होता है।