एक्जिट पोल के जरिये EVM में छेड़छाड़ की साजिश, विपक्षी दलों की एकजुटता जरूरी : ममता बनर्जी

कोलकाता । लोकसभा चुनाव 2019 के सातवें और अंतिम चरण का मतदान पूरा हो चुका है। इसी के साथ ही एग्जिट पोल भी जारी हो गए हैं। एग्जिट पोल के मुताबिक एनडीए (नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस) फिर सत्ता में वापसी करेगी। वहीं, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एग्जिट पोल को ‘महज बातें’ करार देते हुए इन भरोसा न करने को कहा है। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की मुखिया बनर्जी ने रविवार को कहा कि वह ऐसे सर्वे पर भरोसा नहीं करती हैं।

बनर्जी ने एक ट्वीट में लिखा, ‘मैं एग्जिट पोल की बातों पर भरोसा नहीं करती। इसका मुख्य उद्देश्य ईवीएम से छेड़छाड़ करना या हजारों ईवीएम को बदलना है। मैं सभी विपक्षी दलों से एकजुट, मजबूत और निर्भीक होने की अपील करती हूं। हम यह लड़ाई साथ मिलकर लड़ेंगे।’

दरअसल, पश्चिम बंगाल में कई एग्जिट पोल बता रहे हैं कि टीएमसी को 24 सीटें मिल रही हैं और भाजपा 16 सीटें जीतेगी। वहीं कांग्रेस को एग्जिट पोल दो सीटें दिला रहे हैं तो वाम मोर्चे का खाता ही नहीं खुल रहा। टाइम्स नाउ द्वारा जारी दो एग्जिट पोल के मुताबिक एनडीए को 296 और 306 सीटें मिल रही हैं। वहीं, कांग्रेस के नेतृत्व वाली एनडीए को 126 और 132 सीटें मिल रही हैं।

रविवार को आठ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 59 लोकसभा सीटों पर हुए सातवें चरण के मतदान में करीब 61 फीसदी मतदाताओं ने अपने मत का इस्तेमाल किया।