यूपी के 77 केंद्रों पर 80 लोकसभा सीटों की मतगणना कल, चुनाव आयोग ने की ये तैयारियां-

लखनऊ । मतगणना से एक दिन पहले मुख्य निर्वाचन अधिकारी वेंकटेश्वर लू ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इसमें उन्होंने कल घोषित होने वाले परिणामों का पूरा प्लान साझा किया। वेंकटेश्वर लू ने बताया कि प्रत्येक राउंड के बाद विधानसभा वार और लोकसभा का क्षेत्र वार परिणाम घोषित किया जाएगा। वहीं जो लोकसभा क्षेत्र एक से अधिक जिलों में हैं उनके परिणाम घोषित होने में थोड़ा अधिक समय लगेगा।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में कुल 77 केंद्रों पर मतगणना होगी। आगरा उत्तर और निघासन विधानसभा उप चुनाव की भी मतगणना 23 मई को ही होगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के लिए 14 टेबल और 1 आरओ टेबल लगाई जाएगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि ईवीएम और वीवीपैट का मिलान करने के लिए 5-5 मतदान केंद्रों का चयन पर्ची के जरिये किया जाएगा। पोस्टल बैलेट की मतगणना दो अलग-अलग श्रेणी में की जाएगी। सर्विस वोटर्स और मतदान कर्मी व चुनाव के सुरक्षाकर्मी के पोस्टल बैलेट की मतगणना अलग-अलग की जाएगी। पोस्टल बैलेट के मतों को अंत मे मतगणना में जोड़ा जाएगा।

उन्होंने बताया कि मतगणना के लिए 149 प्रेक्षक तैनात किए गए हैं। ईवीम और वीवीपैट का मिलान ईवीम की मतगणना पूरी होने के बाद अंत में किया जाएगा।