CM योगी संग अयोध्या में रजत दीप से मां सरयू की आरती उतारेंगी कोरिया की प्रथम महिला

लखनऊ । दीपोत्सव-2018 की विदेशी मेहमान एवं रिपब्लिक ऑफ कोरिया की प्रथम महिला किम-जोंग-सुक कोरियाई महारानी ‘हौ’ के स्मारक के विस्तारीकरण योजना के शिलान्यास के साथ मां सरयू की आरती भी करेंगी। वह पांच दीयों वाले रजत दीप से आरती उतारेंगी। इसके लिए विशेष रजत दीया मंगवाया गया है। उनके साथ कोरिया सरकार के मिनिस्टर ऑफ कल्चर सहित कोरियाई राजदूत भी सरयू मां की आरती में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ कोरियाई मेहमानों के अलावा केन्द्रीय विदेश राज्यमंत्री जनरल डॉ. वीके सिंह व उनकी पत्नी एवं प्रदेश सरकार के दोनों उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य व डॉ. दिनेश शर्मा भी आरती में हिस्सा लेंगे।

कोरिया गणराज्य की प्रथम महिला श्रीमती सुक के अतिरिक्त मुख्यमंत्री सहित सभी वीवीआईपी गण 51 बत्ती वाली पीतल के आरतीदान से देवी मां की आरती उतारेंगे। विदेश मेहमान की हाई सिक्योरिटी को देखते हुए रविवार को अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी एवं डीएम डॉ. अनिल कुमार पाठक के साथ कोरियाई सुरक्षा अधिकारियों ने आरती के आयोजन का डेमो आंजनेय सेवा संस्थान के पुजारियों से कराया। इस मौके पर संस्थान के संयोजक महंत शशिदास ने सभी अधिकारियों को आवश्यक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आरती के उपरांत एलईडी के सुसज्जित सात दीयों का दीपदान भी कोरिया की फर्स्ट लेडी करेंगी।
वह संकल्पित दीपदान को पहले मुख्यमंत्री श्री योगी को सौंपेंगी। पुन: क्रमश: सभी वीवीआईपी दीपदान का स्पर्श करेंगे और फिर यही एलईडी दीया मंच के सामने से नाविक को सौंप दिया जाएगा जो कि संकल्पित दीए को मां सरयू के लहरों पर समर्पित कर देगा।

बताया गया कि सरयू आरती के लिए सात घाटों पर पुजारीगण देवी मां की आरती उतारेंगे। उन्हीं के मध्य में सभी वीवीआईपी की भी चौकियां सजाई जाएंगी। इन चौकियों पर खड़े होकर वह सभी देवी मां की आरती उतारेंगे। आरती के शुभारम्भ से पहले रामकथा पार्क से आकर सभी वीवीआईपी आरती घाट की सीढ़ियों पर ही लगाए गए सोफे पर बैठेंगे। वहीं इस आयोजन पहुंचने वाले सभी संत-महंतों एवं प्रदेश सरकार के अन्य मंत्रियों के अलावा सभी जनप्रतिनिधियों के लिए अतिरिक्त मंच बनाया गया है। संत-महंत व अन्य वीआईपी को भी विदेशी मेहमान से दूर ही रखने की योजना बनाई गई है। कोरियाई सुरक्षा अधिकारी किसी प्रकार से अपने वीवीआईपी के निकट भीड़ एकत्र होने देना नहीं चाहते हैं। उनकी मंशा है कि उनकी फर्स्ट लेडी के आसपास जो भी लोग हों उनके नाम व उनकी कैपासिटी से उन्हें पहले अवगत कराया जाए और सूचीबद्ध लोगों के अतिरिक्त किसी को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

कोरिया की प्रथम महिला का मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम-
कोरिया की प्रथम महिला श्रीमती सुक का मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के डिप्टी चीफ प्रोटोकाल आशीष शर्मा ने प्रेषित कर दिया है। इसके मुताबिक श्रीमती सुक रविवार की शाम 6.10 बजे एयर फोर्स के स्पेशल एयरक्राफ्ट से नई दिल्ली पहुंच गई हैं। वह सोमवार को दोपहर में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भेंट करने के साथ राष्ट्रपति भवन में भारत की प्रथम महिला के आमन्त्रण पर भोज में शामिल होंगी। पुन: वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भेंट कर लखनऊ के लिए प्रस्थान करेंगी।
रात्रि में राज्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ सह भोज में सम्मिलित होंगी। इसके बाद दीपोत्सव के मुख्य पर्व पर छह नवम्बर को वह मध्याह्न साढ़े 12 बजे बाई रोड अयोध्या के लिए प्रस्थान कर अपराह्न दो बजे महारानी हौ के स्मारक पर पहुंचेंगी।